most popular coding languages in 2024

most popular coding languages in 2024

आज के इस ब्लॉक में हम जानेंगे Top 3 most popular coding languages in 2024 यह लैंग्वेज लर्न करके आप हाई पेइंग जब पा सकते हैं और गूगल अमेजॉन जैसी ई-कॉमर्स या सर्विस बेस्ड कंपनी में डेवलपर की पोस्ट का सकते हैं

देखते हैं कौन सी है वह लैंग्वेज जो 2024 में सीखनी आवश्यक है

First popular coding languages in 2024  is Javascript :

जावास्क्रिप्ट (JavaScript) एक प्रमुख वेब डेवेलपमेंट भाषा है जो वेब ब्राउज़रों में दृश्यता और अनुभूति को बदलने के लिए उपयोग होती है। यह एक उच्च स्तरीय, इंटरप्रेटेड और ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका प्रमुख उद्देश्य इंटरैक्टिव वेब पृष्ठों को बनाना और सुधारना है।

यहाँ कुछ महत्वपूर्ण तथ्य और विशेषताएँ हैं जो जावास्क्रिप्ट को बनाती हैं वेब डेवेलपमेंट की प्रमुख भाषा:

1.ब्राउज़र साहयता :

जावास्क्रिप्ट का मुख्य उपयोग वेब ब्राउज़रों में होता है, जो उपयोगकर्ता अनुभव को बनाए रखने और पृष्ठों को गतिशील बनाने के लिए इसका उपयोग करते हैं।

2.इंटरैक्टिव डेवेलपमेंट :

जावास्क्रिप्ट का उपयोग वेब पृष्ठों को नामक पृष्ठ दृश्य या डोम (Document Object Model) के साथ इंटरैक्टिव बनाने के लिए होता है। यह इसे ब्राउज़र में दृश्यता और अनुभूति को बदलने की क्षमता प्रदान करता है।

3.एसिंक्रोनस प्रोग्रामिंग :

जावास्क्रिप्ट एक एसिंक्रोनस प्रोग्रामिंग भाषा है, जिससे इसे ब्राउज़र में एकाधिक टास्क्स को समवर्ती रूप से निष्पादित करने की क्षमता होती है।

 

first popular coding languages in 2024

4.पोपुलरिटी :

जावास्क्रिप्ट वेब डेवेलपमेंट में बहुत ही पॉपुलर और प्रसारपूर्ण है। यह अनेक वेब डेवेलपमेंट टूल्स और लाइब्रेरीज के साथ आता है जैसे कि React, Angular, और Vue.js।

5.विस्तृत स्टैंडर्ड लाइब्रेरी :

जावास्क्रिप्ट की स्टैंडर्ड लाइब्रेरी बहुत बड़ी है और इसमें विभिन्न उपयोगी फ़ंक्शन और गुण हैं जो डेवेलपर्स को पूर्वनिर्धारित कार्यों को सरलता से करने में मदद करते हैं।

6.मॉड्यूलरिटी :

जावास्क्रिप्ट का समर्थन मॉड्यूलर प्रोग्रामिंग को करने के लिए है, जिससे विकसित कोड को अधिक सुरक्षित, पुनःप्रयोगी और बनाए रखने में सहायक होता है।

आमतौर पर, जावास्क्रिप्ट एक वेब डेवेलपमेंट की दुनिया में एक अत्यंत महत्वपूर्ण भाषा है

 

Secound  popular coding languages in 2024 is Java :

जावा (Java) एक उच्च स्तरीय, ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे मिड-1990s में Sun Microsystems ने विकसित किया था। इसके बाद से यह दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से प्रयुक्त प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक बन गया है। यहाँ जावा के कुछ प्रमुख पहलुओं और विशेषताओं के बारे में है:

1. प्लेटफ़ॉर्म स्वतंत्रता:

जावा की सबसे चर्चित विशेषता में से एक यह है कि यह प्लेटफ़ॉर्म स्वतंत्र है। जावा कोड ऐसे लिखा जाता है जो किसी भी ऐसी डिवाइस पर चल सकता है जिसमें जावा वर्चुअल मशीन (JVM) हो। इस “एक बार लिखो, कहीं भी चलो” के सिद्धांत ने जावा को क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म डेवेलपमेंट के लिए एक पसंदीदा चयन बना दिया है।

2. ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड:

जावा एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग (OOP) भाषा है, जिसका मतलब है कि इसे ऑब्जेक्ट्स की अवधारिता पर आधारित किया गया है। ऑब्जेक्ट्स डेटा और व्यवहार को समाहित करते हैं, जो कोड में मॉड्यूलैरिटी, पुनःप्रयोगीकरण और रखरखाव में सहायक हैं।

3. सिंटैक्स:

जावा का सिंटैक्स सी और सी++ के साथ मिलता-जुलता है, जिससे इसे इन भाषाओं में अनुभव रखने वाले डेवेलपर्स के लिए इस पर चलना आसान होता है। इसका सिंटैक्स सरल, स्पष्ट और संक्षेपी बनाया गया है।

 

secound popular coding languages in 2024

 

4. मेमोरी प्रबंधन:

जावा स्वच्छंद रूप से मेमोरी का प्रबंधन करता है एक प्रक्रिया के माध्यम से जिसे ‘गार्बेज कलेक्शन’ कहा जाता है। इससे डेवेलपर्स को मेमोरी लीक से बचाने में मदद होती है और जावा कार्यक्रम को मजबूत और स्थिर बनाती है।

5.मल्टीथ्रेडिंग:

जावा मल्टीथ्रेडिंग के लिए बनी समर्थन से आता है, जिससे डेवेलपर्स को ऐसे प्रोग्राम्स लिखने में सहायता मिलती है जो कई कार्यों को समय के साथ समवर्ती रूप से कर सकते हैं। यह विशेषकर उपयोगी है जब ऐप्लिकेशन्स को पैरलल प्रोसेसिंग की आवश्यकता हो।

6. सुरक्षा:

जावा सुरक्षा पर बड़

 

Third popular coding languages in 2024 C Language :

C एक पूर्व-प्रोग्रामिंग भाषा है जो एक सामान्य उद्देश्यक भाषा के रूप में विकसित हुई है। इसे डेनिस रिची ने 1972 में विकसित किया था, और इसकी भाषा संरचना का प्रमुख आदान-प्रदान उसके वर्गों, फंक्शन्स, और आपरेटर्स पर है। यह एक मजबूत और सरल भाषा है, जो विभिन्न विधियों में उपयोग हो सकती है।

यहां कुछ C भाषा की मुख्य विशेषताएँ हैं:

 

third popular coding languages in 2024

1.पूर्व-प्रोग्रामिंग भाषा :

C एक पूर्व-प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर के साथ संवाद करने के लिए विकसित किया गया है।

2.पोर्टेबिलिटी :

C भाषा एक पोर्टेबल भाषा है, यानी कि एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम पर इसे आसानी से ले जाया जा सकता है और उसे उसी रूप में कंपाइल किया जा सकता है।

3.मुख्य आदान-प्रदान :

C भाषा का मुख्य आदान-प्रदान उसके वर्ग, फंक्शन्स, और आपरेटर्स पर है, जो इसे सरल बनाता है और डेटा को संगठित रूप से प्रस्तुत करता है।

4.मजबूत साइंटिफ़िक फ़ाउंडेशन :

C भाषा एक मजबूत साइंटिफ़िक फ़ाउंडेशन के साथ आती है, जिससे इसे संवाद के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है।

5.उपयोगकर्ता-स्थित लाइब्रेरीज :

C में बहुत सी उपयोगकर्ता-स्थित लाइब्रेरीज हैं जो विभिन्न कार्यों को सरल बनाने में मदद करती हैं।

6.कार्यक्षमता :

C भाषा कार्यक्षमता के दृष्टि से भी प्रसिद्ध है, जिससे यह सीमित संसाधनों वाले सिस्टमों पर भी अच्छे से चल सकती है।

7.विकास भाषा :

बहुत सी अन्य प्रोग्रामिंग भाषाएँ जैसे C++, C#, और Objective-C ने C भाषा को अपनाया है और उससे विकसित हुई हैं।

सम्मिलित, C भाषा एक सामान्य उद्देश्यक भाषा है जिसने प्रोग्रामिंग की दुनिया में गहरा प्रभाव डाला है और अन्य बहुत सी भाषाओं के निर्माण में भी सहायक हुई है।

 

Also Read This Blogs Now !

Also Read This Blogs :  Volkswagen Taigun पर 1.46 लाख रुपए का महा डिस्काउंट, जानो कैसे मिलेगा ?

Also Read This Blogs : List of Upcoming December 2023 OTT Release देखे यहाँ कौन सी है वह लिस्ट ?

Also Read This Blogs : Manipur firing incident घटना के बाद 13 शव बरामद किये

Also Read This Blogs  : Update of Kawasaki w175 अपने गजब के लुक के साथ मचा रही है तहलका ,क्या है प्राइस ?

Also Read This Blogs : Animal Box Office Collection of 1 Week कितना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *